Loading...

लायंस क्लब ऑफ नागपुर अमेज़ ने मनाया अक्टूबर विश्व सेवा सप्ताह


नागपुर। लायंस क्लब ऑफ नागपुर अमेज़ अक्टूबर विश्व सेवा सप्ताह के दौरान जरूरतमंदों को राहत प्रदान करता है। लायंस क्लब नागपुर अमेज़, जो 12 साल पुराना क्लब है और जरूरतमंद व्यक्तियों को राहत और सेवाएँ प्रदान करने में हमेशा आगे रहता है, ने एक बार फिर लायंस इंटरनेशनल, यूएसए के तत्वावधान में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2024 के दौरान सेवा सप्ताह गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। अध्यक्ष मोनाली लोनकर और उनकी टीम के नेतृत्व में क्लब ने 8 दिनों की अवधि के दौरान 18 सेवा गतिविधियाँ कीं। क्लब ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा बताये गए अहिंसा के सिद्धांतों का पालन करने हेतु 2 अक्टूबर को शांति रैली में सक्रिय रूप से भाग लिया। 

लायंस क्लब नागपुर अमेज़ ने बापूजी के अहिंसा और शांति के विचारों का प्रचार और प्रसार करने व इन्हें छोटे बच्चों में जागरूकता लाने के लिए 11-13 आयु वर्ग के बच्चों के लिए एक शांति पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें बच्चों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिला। विषय था "सीमाओं के बिना शांति"। प्रतियोगिता में 700 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

चूंकि भारत पूरी दुनिया में सबसे युवा आबादी वाला देश है, इसलिए एमकेएच संचेती स्कूल के छात्रों के लिए करियर योजना और आत्म मूल्यांकन पर अपने करियर की योजना कैसे बनाएं विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया था। छात्रों को जाने-माने करियर काउंसलर और क्लब के सदस्य श्री हेमंत अडगांवकर द्वारा मार्गदर्शन किया गया और 3 अक्टूबर को इस वेबिनार में लगभग 200 छात्रों ने भाग लिया।
उसी दिन नागपुर के दिघोरी स्थित पंचवटी वृद्धाश्रम में वृद्धाश्रम के निवासियों को दोपहर का भोजन उपलब्ध कराया गया।

4 अक्टूबर को उप्पलवाड़ी गांव में शांतिनिकेतन महिला कॉलेज में एक मेगा गतिविधि ली गई थी, जिसमें वृक्षारोपण, मधुमेह और कैंसर जागरूकता, नेत्र जांच शिविर, सामान्य जांच, दवाओं का वितरण और भूख राहत कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। लगभग 350 लोगों ने स्वास्थ्य जांच शिविर का लाभ उठाया और लगभग 200 लोगों को इस गतिविधि के दौरान खाद्य सामग्री प्रदान की गई।

5 अक्टूबर को हम 40-70 आयु वर्ग के लिए सरकारी योजना आयुष्मति के तहत कैंसर और जांच के बारे में जागरूकता के लिए 25 महिलाओं के एक समूह को राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ले गए।
उसी दिन दो बाल कैंसर रोगी सृष्टि काकड़े (2.5 वर्ष) न्यूरोब्लास्टोमा से पीड़ित और दिव्या साहू (2 वर्ष) जो एएमएल से पीड़ित हैं। जिनके माता-पिता को उनके चल रहे कीमोथेरेपी उपचार के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता थी, उनमें से प्रत्येक को 10000/- रुपये का दान देकर वित्तीय सहायता प्रदान की गई।

अगले दिन पर्यावरण में बदलाव को ध्यान में रखते हुए और जो चिंता का एक वैश्विक कारण है, कन्होलीबारा गाँव में एक वृक्षारोपण गतिविधि की गई, जिसमें हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन को बनाए रखने में योगदान के रूप में 4-5 फीट ऊंचाई के 50 पेड़ लगाए गए। 

लायंस क्लब इंटरनेशनल मानव जाति की आंखों की रोशनी की रक्षा के लिए प्रदान की जाने वाली सेवाओं और इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। हमने आनंद बुद्ध विहार में आसपास के परिसर में रहने वाले निवासियों के लिए एक नेत्र जांच शिविर आयोजित किया। 300 लोगों ने गतिविधि का लाभ उठाया। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 22 जरूरतमंद व्यक्तियों का पता लगाया गया, जिन्हें मोतियाबिंद प्रक्रिया की आवश्यकता थी और उनका वधऑपरेशन आने वाले सप्ताह में शालिनीताई मेघे हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में किया जाएगा। 

महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए नवजात शिशुओं और माताओं के कपड़े और सहायक उपकरण तैयार करने के लिए गृहिणियों को प्रशिक्षित करने के लिए 8 अक्टूबर को एक कार्यशाला आयोजित की गई थी। मां और नवजात शिशु के लिए कपड़े मेलघाट, हेमलकसा और गढ़चिरौली की आदिवासी महिलाओं को दिए जाएंगे। इसमें महिला स्वयं सहायता समूहों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली।
उसी दिन बचपन के कैंसर जागरूकता और सामान्य जागरूकता कार्यक्रम पर एक सेमिनार आयोजित किया गया जिसमें यशोदा मराठी माध्यमिक स्कूल के 250 छात्रों को डॉ. अभिजीत भारद्वाज द्वारा मार्गदर्शन किया गया।

वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उसी दिन यशोदा मराठी माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं के लिए सामान्य जागरूकता (दहलीज पर रहस्य) कार्यक्रम पर एक सेमिनार आयोजित किया गया, जिसमें 250 छात्रों को अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के साथ-साथ स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के बारे में बताया गया। किशोरावस्था के दौरान सामना करना पड़ सकता है। उनका मार्गदर्शन डॉ. इंद्रायणी शिंदे हटवार ने किया
पूरे सेवा सप्ताह के दौरान, क्लब को डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डॉ. रिपल राणे, फर्स्ट वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर भरत भलगट, सेकेंड वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर विलास सखारे, सर्विस वीक डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन विलास बुटाले, जीएसटी समन्वयक डॉ. निक्कू खालसा, जीएलटी समन्वयक मनीषा ठक्कर से उत्साहजनक समर्थन मिला। जीएमटी समन्वयक निशिकांत प्रतापे, रीजन चेयरपर्सन नितिन लोनकर, जोन चेयरपर्सन समीर पंडित और सभी जिला चेयरपर्सन, क्लब के सभी सदस्यों ने सेवा सप्ताह की गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लिया और पूरे सप्ताह 18 गतिविधियाँ करके सेवा सप्ताह को सफल बनाया।
समाचार 4132296876535657535
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list