Loading...

डब्लूसीएल संवाद तथा ‘दीप ज्योति’ के माध्यम से जनता से जुड़ाव बढ़ा - नरेंद्र कुमार


जनसंपर्क के क्षेत्र में डब्लू सी एल की अनोखी पहल

नागपुर।  नागपुर स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (WCL) के जनसंपर्क विभाग द्वारा अभिनव प्रयोग कर साबित कर दिखाया कि सरकारी कंपनी के जनसंपर्क जैसा संवेदनशील कार्य भी बहुत ही सहज तथा जन-धन के बिना दुरूपयोग के किया जा सकता है। जनता को सही जानकारी से अवगत किया जा सकता है।


जनसंपर्क अधिकारी आशीष तायल ने WCL प्रबंधन के मार्गदर्शन में ‘WCL संवाद’ व ‘WCL दीप ज्योति’ के माध्यम से कोयला उद्योग की सही जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से ही आम जनता तक पहुंचने का अनोखा कार्य कर जनसंपर्क के वास्तविक कार्य को पूरा करने का प्रयास किया है। जिसमें तायल सफल भी हुए है। 


ज्ञात हो की कोयला उद्योग के बारे में लोगों तक सही जानकारी नहीं पहुचने के अभाव में इस उद्योग की छवी आज भी जस की तस बनी हुई है । हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं कि देश की GDP के मुख्य हिस्सेदारी कोयला उद्योग पर निर्भर करती है पर लोगों का उद्योग को देखने का नज़रिया नही बदला। 

WCL के जनसंपर्क अधिकारी आशीष तायल ने लगभग साढ़े तीन साल पहले इसी सोच के साथ जनसंपर्क के क्षेत्र में अपनी अनूठी पहलें ‘WCL संवाद’ तथा ‘WCL दीप ज्योति’ के नाम से दो कार्यक्रमों की शुरुआत की। कार्यक्रमों को WCL के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफोर्मस के माध्यम से चलाया जा रहा है।

महाप्रबंधक पी. नरेंद्र कुमार ने बताया की उपलब्ध आंतरिक संसाधनों के माध्यम से चलाए जा रहे इन कार्यक्रमों में कंपनी का कोई प्रत्यक्ष खर्च नही किया जा रहा । देश के सभी सार्वजनिक तथा निजी उपक्रमों के बीच चलाई जा रही अपनी तरह की अनूठी यह पहल खनन उद्योग से जुड़े विभिन्न हितधारकों के साथ सार्थक संवाद स्थापित करने का एक प्रभावी मंच के रूप में साबित हुआ है। इन कार्यक्रम के माध्यम से न केवल हितधारकों और प्रबंधन के बीच पारदर्शी संवाद को प्रोत्साहित किया जा रहा है, बल्कि कर्मियों की प्रतिभाओं को विश्व भी पटल पर सामने आने का अवसर भी प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने बताया की 'WCL संवाद' का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों तथा हितधारकों के साथ उद्योग पर ज्ञान साझा करना, उद्योग के प्रति हितधारकों की धारणा में बदलाव लाना, स्थानीय निवासियों और अन्य हितधारकों के साथ प्रत्यक्ष संवाद स्थापित करना है। 

उन्होंने आगे कहा की इस संवाद श्रृंखला में कोयला उद्योग के उच्चतम अधिकारी, कंपनियों के उच्च प्रबंधक, वरिष्ठ अधिकारी, विशेष रूप से क्षेत्रीय महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष अनवरत हितधारकों के साथ एक विशेष अंतराल पर संवाद कर रहे हैं। वहीँ दूसरे कार्यक्रम WCL दीप ज्योति के माध्यम से कर्मियों और उनके परिवार जनों की प्रतिभाओं को विश्व पटल पर सामने लाने का कार्य किया जा रहा है। जनसंपर्क के क्षेत्र में इन नई पहलों से उद्योग को पारदर्शिता में वृद्धि, स्थानीय समुदायों सहित कर्मचारियों का सशक्तिकरण जैसे कार्य को बल मिला है। 

 WCL के सोशल मीडिया पर उपब्ध संवाद कार्यक्रम में कोयला मंत्रालय के पूर्व कोयला सचिव अनिल कुमार जैन, पूर्व कोयला सचिव अमृत लाल मीणा, उप-महा निदेशक श्रीमती संतोष अग्रवाल, पूर्व कोल इंडिया अध्यक्ष, आर. एन. शर्मा, अनिल झा,  ए. के. झा,  प्रमोद अग्रवाल, निदेशक (कार्मिक) श्री विनय रंजन, पूर्व निदेशक (तकनीकी)  बी. वीरा रेड्डी अन्य सभी अधिकारियों ने इन पहलों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा इसे अनुकरणीय बताया।  

- डॉ. प्रवीण डबली
   वरिष्ठ पत्रकार 
   9422125656, 7020343428
समाचार 1414559709030543094
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list