Loading...

डॉ. भारत खुशालानी को सिंधी साहित्य अकादमी पुरूस्कार


नागपुर। डॉ. भारत खुशालानी को वर्ष 2023-24 के लिए महाराष्ट्र राज्य सिंधी साहित्य अकादमी द्वारा सिंधी साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार राज्य के सांस्कृतिक मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और राज्य अकादमी के कार्यकारी अध्यक्ष महेश सुखरामानी द्वारा डॉ. भारत को प्रदान किया गया. इस समारोह में अखिल भारतीय सिंधु सभा के पूर्व अध्यक्ष श्री लद्धाराम नागवानी ने भी उन्हें सम्मानित किया. 

यह पुरस्कार सिंधी साहित्य में उनके योगदान के लिए दिया गया है, विशेष रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी और आधुनिक जीवन पर आधारित नई और अनूठी कहानियों के लिए. इन में से कुछ कहानियाँ अंतरिक्ष मिशन पर आधारित हैं, जैसे चंद्रयान और मंगलयान मिशन, और अन्य मेडिकल फिक्शन शैली में कोरोनावायरस जैसे समकालीन विषयों पर आधारित हैं. 

कहानी लेखन के प्रति डॉ. भारत के दृष्टिकोण ने पारंपरिक सिंधी साहित्य में पहले कभी नहीं देखा गया एक अपरंपरागत और बिल्कुल नया दृष्टिकोण सामने लाया है, जो अब तक सामाजिक और पारिवारिक मुद्दों पर ही केंद्रित रहा है. उन्होंने कहा कि सिंधी अब बड़ी-बड़ी व्यापारिक कंपनियों के सीईओ हैं, वे महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय सरकारी पदों पर हैं, सफल टेक्नोक्रेट हैं और वैश्विक शैक्षणिक कौशल रखते हैं. इसलिए वे ऐसे आधुनिक विषयों पर साहित्य पढ़ना पसंद करेंगे जो उनके दिल को छू जाए और यही सभी नए सिंधी पाठकों को एक साथ लाने का एकमात्र तरीका है. ताकि सिंधी लोग अपनी भाषा में अधिक से अधिक संवाद कर सकें, उन्होंने कहा कि सिंधी साहित्य को जमीनी स्तर तक पहुंचना चाहिए, खासकर बच्चों तक जिन्हें भाषा के बारे में अधिक वैज्ञानिक तरीके से पढ़ाया जाना चाहिए. 

उन्होंने सिंधु घाटी सभ्यता से लुप्त सिंधी लिपियों और बोलियों पर जोर दिया. हड़प्पा उत्खनन से मिली सिंधी लिपियाँ अभी भी अपठित और लुप्त हैं. सरकार को अन्य भाषाओं से सिंधी और सिंधी से अन्य भाषाओं में अनुवाद के लिए बड़े पैमाने पर धन देना चाहिए. 
डॉ. भारत ने कैलिफोर्निया (अमेरिका) से इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट और मिशिगन (अमेरिका) से स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है. वैश्विक विश्वविद्यालयों का दौरा करते हुए दुनिया भर की यात्रा की है.
समाचार 7352843451375941406
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list