Loading...

मिशन ‘पढ़े हम पढ़ाए हम’ के सातवे अध्ययन केंद्र का उद्घाटन


मुख्यमंत्री निवास के पास खुले आसमां के निचे शिक्षा की रौशनी 

नागपुर। स्थानिक यूनिवर्सल मल्टीपर्पज़ सोसायटी एंव फ़िक्र फाउंडेशन द्वारा संचालित मिशन ‘पढ़े हम पढ़ाए हम’ के सातवें अध्ययन का उद्घाटन मुख्यमंत्री निवास के निकट सिविल लाइन स्थित रामगिरि झोपड़पट्टी में बहुजन विचार मंच के संयोजक नरेंद्र जिचकार के हाथों संपन्न हुआ। यह अध्ययन केंद्र यूनिवर्सल मल्टीपर्पज़ सोसायटी एंव बहुजन विचार मंच द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जा रहा रहा है। कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में विदर्भ ऑटो रिक्षा फेडरेशन के अध्यक्ष विलास भालेकर, नागपुर फस्ट तथा यशोधरा संस्था के अध्यक्ष तनवीर मिर्ज़ा, फ़िक्र फाउंडेशन के अध्यक्ष सलमान अहमद, यूनिवर्सल मल्टीपर्पज़ सोसायटी के अध्यक्ष रियाज़ काज़ी, डॉ. सत्यजीत सूर्यवंशी, जव्वाद अहमद, विप्रोटेक के संचालक सुमित भालेकर, सामाजिक कार्यकर्ता वैभव कांबळे, आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।


इस अवसर पर बहुजन विचार मंच के संयोजक नरेंद्र जिचकर ने कहा की मिशन ‘पढ़े हम पढ़ाए हम’ झुग्गी झोपड़पट्टी, स्थलांतरित एंव रास्तों पर रहनेवाले वंचित बच्चों के लिए संजीवनी बूटी का काम कर रहा है। इस मिशन से इन बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि पैदा हो रही है। वंचित बच्चों का भविष्य निखर रहा है, यह कार्य समाजहित में सराहनीय है। नरेंद्र जिचकर ने आगे कहा की संस्था को शैक्षणिक कार्य के लिए हर संभव मदद बहुजन विचारमंच करता रहेगा, उन्होंने आगे कहा की इन वंचित बच्चों को डिज़िटल एजुकेशन से भी जोड़ा जाये ताकि इन का बौद्धिक विकास हो।

विदर्भ ऑटो रिक्शा फेडरेशन के अध्यक्ष विलास भालेकर ने कहा की संस्था समाजोपयोगी कार्य कर रही ऐसे कार्य से विकसित समाज का निर्माण होगा। वंचित बच्चों में शिक्षा के प्रति संवेदनशीलता पैदा होगी, उन्होंने आगे कहा की मिशन ‘पढ़े हम पढ़ाए हम’ से वंचित बच्चों का शैक्षणिक और आर्थिक विकास होंगा।
यूनिवर्सल मल्टीपर्पज़ सोसायटी के अध्यक्ष रियाज़ काज़ी ने अपने प्रस्ताविक वक्तव्य  में कहा की हमारी प्राथमिकता शिक्षा को समाज के आखरी बच्चे तक पहोचाना है| हमारा दृष्टिकोण विशेष रूप से झुग्गी झोपड़पट्टी रास्तों पर रहने वाले और प्रवासित मजदूरों के वंचित बच्चों को गुणवत्तापूर्वक शैक्षणिक आधार देकर मुलभुत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल विकसित करना है। 

मिशन ‘पढ़े हम पढ़ाए हम’ के माध्यम से सभी संसाधनों एंव सुविधा प्रदान करके वंचित बच्चों को विशेष रूप से सशक्त बनाने का एक छोटासा प्रयास संस्था कर रही है। फ़िक्र फाउंडेशन के अध्यक्ष सलमान अहमद ने कहा की इन बच्चों में अनेक कलाकृति या विशेष गुण होता है, हमारा प्रयास बच्चों के छिपे गुणों को मुख्यधारा से जोड़ना है, उन्होंने आगे कहा की बड़े शहरों में प्रवासन के कारण निरक्षरता बढ़ती जा रही है, निरक्षरता पर अंकुश लगाने के लिए हम वचनबद्ध है। इन बच्चों की प्राथमिक शिक्षा के साथ कौशल विकास का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, ताकि बच्चें आत्मनिर्भर बन सके।

इस अवसर स्थानिक रामगिरि बस्ती के माता पिता ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा की दैनिक कामकाज के चलते हम बच्चों की शिक्षा पर ध्यान नहीं दे पाते, मिशन ‘पढ़े हम पढ़ाए हम’ के प्रयास से हमारे बच्चों के शिक्षा के स्तर में निश्चित रूप सुधार होगा। बच्चों का शैक्षणिक आत्मविश्वास बढ़ेगा और उन्हें सही दिशा मिलेगी।

इस अवसर पर मान्यवरों के हाथों उपास्थि सभी बच्चों को कॉपी बाटी गई, बच्चों ने नृत्य और गीत गाकर अतिथियों का मनमोह लिया, वंचित बच्चों की शिक्षा के प्रति लगाव, कलाकृति देखकर सभी मान्यवरों ने प्रशंसा की और कहा की बच्चों के छिपे गुणों को खोजकर उन्हें योग्य अवसर प्रदान करने की जिम्मेदारी हम सब की है, हमारे संयुक्त प्रयास से इन बच्चों का भविष्य उज्वल हो सकता है। 

कार्यक्रम का संचालन कु. समीक्षा गावंडे एंव स्वाति भोतेकर ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में मिशन ‘पढ़े हम पढ़ाए हम’ परियोजना की जिला समन्वयक कु. गुंजन पासवान, ऑफिस ऑपरेशन प्रमुख ख़ुशी सदाफूले, शब्बीर शेख, राजेश, शुभम और स्थानिक रामगिरि बस्ती के लोगों ने अथक परिश्रम किया।
समाचार 5626999053927946582
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list