Loading...

BAHOCON सम्मेलन की शुरुआत


GMC में क्लिनिकल रिसर्च डिजाइनिंग पर कार्यशाला के साथ हुई

नागपुर। द्वितीय राष्ट्रीय BAHOCON सम्मेलन आज शुक्रवार, 27 सितंबर, 2024 को डॉ. शकुंतला गोखले मेमोरियल हॉल (API हॉल) गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपुर में शुरू हुआ। उद्घाटन स्वागत भाषण BAHO की अध्यक्ष डॉ. त्रिशला धेमरे ने दिया। आयोजन अध्यक्ष डॉ. शंकर खोबरागड़े ने करियर में शोध के महत्व पर प्रकाश डाला और अभ्यास, डेटा संग्रह और जैव चिकित्सा अनुसंधान और नए ज्ञान के अनुप्रयोग में विभाजित करने के लिए कहा। डॉ. सुशांत मेश्राम संगठन सचिव और कार्यशाला के प्रभारी ने बताया कि इस डिजाइनिंग क्लिनिकल रिसर्च को क्यों चुना गया और चाहते थे कि प्रतिनिधि इस बारे में जानकारी प्राप्त करें।

कार्यशाला का उद्घाटन कार्यशाला के संरक्षक और मुख्य अतिथि: डॉ. राज गजभिये, डीन, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, नागपुर ने औपचारिक रूप से कार्यशाला का उद्घाटन किया और छात्रों और कर्मचारियों को शोध के लिए प्रेरित करने वाली महत्वपूर्ण गतिविधि के लिए शैक्षणिक संस्थान को धन्यवाद दिया।
 वैज्ञानिक सत्र की मुख्य बातें वैज्ञानिक सत्र की शुरुआत प्रतिष्ठित वक्ताओं द्वारा नैदानिक ​​अनुसंधान में आवश्यक विषयों पर अपनी विशेषज्ञता साझा करने के साथ हुई।

सत्र 1: डॉ. सुशांत मेश्राम ने विषय: नैदानिक ​​अनुसंधान भाषा और अवधारणाओं की खोज पर बात की और नैदानिक ​​अनुसंधान शब्दावली, अवधारणाओं और रूपरेखाओं का परिचय।
सत्र 2: डॉ. अविनाश तुरनकर ने विषय: बुनियादी जैव सांख्यिकी, नमूना आकार गणना पर बात की और जैव सांख्यिकी सिद्धांतों, नमूना आकार निर्धारण को समझने का वर्णन किया।

सत्र 3: डॉ. पंकज सी वैद्य ने विषय: गणना और परीक्षण - आसान बनाया गया, शोध प्रस्ताव कैसे लिखें? - एक आदर्श तरीका और सरलीकृत जैव सांख्यिकी गणनाएँ कीं, शोध प्रस्ताव की संरचना की।
सत्र 4: डॉ. मृणालिनी कलीकर ने विषय: नैतिक संहिता और सूचित सहमति - अनुसंधान में अवश्य जानने योग्य और शोध नैतिकता सिद्धांतों, सूचित सहमति प्रक्रिया, कमजोर आबादी के विचारों पर चर्चा की।
सत्र 5: डॉ. सुशांत मेश्राम ने बाद में विषय: आरसीटी और एनडीसीटी नियम - एक अवलोकन अपने आप को अपडेट करें पर बात की और यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण (आरसीटी) और गैर-प्रकटीकरण समझौते (एनडीसीटी) नियमों पर अपडेट के बारे में बताया।

सत्र 6: डॉ. पंकज सी वैद्य ने - विषय: शोध लेख कैसे प्रकाशित करें? - एक कार्य पूरा हुआ और जर्नल चयन, पांडुलिपि तैयारी, सहकर्मी समीक्षा टिप्पणियों को संबोधित करने पर चर्चा की।
सत्र 7: डॉ. चेतना शमकुवर ने "अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और समूह गतिविधि - अपने खुद के मास्टर बनें" का संचालन किया और प्रतिभागियों के प्रश्नों को संबोधित करते हुए, और प्रबलित सीखने के लिए समूह गतिविधि में इंटरैक्टिव चर्चा की।

इन वैज्ञानिक सत्रों ने मौलिक अवधारणाओं, शोध डिजाइन, नैतिकता, जैव सांख्यिकी और प्रकाशन को कवर करते हुए नैदानिक ​​अनुसंधान में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की। विशेषज्ञ वक्ताओं ने अपना ज्ञान साझा किया, और इंटरैक्टिव सत्रों ने प्रतिभागियों के बीच सहयोग और सीखने को बढ़ावा दिया।
कार्यशाला प्रभारी: डॉ. सुशांत मेश्राम, डॉ. पंकज सी वैद्य थे। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. अविनाश गंधारे द्वारा प्रस्तुत किया गया।
BAHOCON की आयोजन समिति है : डॉ. त्रिशला धेमरे - अध्यक्ष, डॉ. प्रफुल्ल सखारे - माननीय सचिव, डॉ. हर्षानंद पोपलवार - कोषाध्यक्ष, डॉ. शंकर खोबरागड़े - आयोजन अध्यक्ष, डॉ. सुनील वाशिमकर - वैज्ञानिक अध्यक्ष, डॉ. राजीव सोनारकर - कोषाध्यक्ष, डॉ. मनीषा धनपालवार - संयुक्त सचिव, डॉ. सुचित बागड़े। कार्यशाला में अच्छी उपस्थिति रही और प्रतिभागियों को महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल (MMC) की ओर से प्रमाण पत्र और क्रेडिट पॉइंट जारी किए गए।
समाचार 4602159687137991230
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list