Loading...

मच्छर जनित बीमारियों को नियंत्रित करने में शिक्षण संस्थाए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं!


मच्छर जनित बीमारियों चिकनगुनिया, डेंगू और मलेरिया का व्यापक प्रकोप निश्चित रूप से हम सभी के लिए चिंता का विषय है क्योंकि हमारे बच्चों सहित सैकड़ों रोगी गंभीर दर्द, बुखार, कमजोरी, चकत्ते और बहुत कुछ से पीड़ित हैं। हम सभी चाहते हैं कि वर्तमान प्रकोप नियंत्रित हो, बल्कि यह जल्द ही समाप्त हो। जबकि अधिकारी प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं और हम भी मच्छरों के काटने और प्रजनन से बचने के लिए घर पर सभी सावधानियां बरत रहे हैं।
शैक्षणिक संस्थानों और कोचिंग कक्षाओं की भूमिका, जो बहुत महत्वपूर्ण है बहुत कम समझी जाती है, अक्सर कम करके आंका जाता है और अनदेखा किया जाता है।
इन संस्थानों को प्रकोप को जल्दी और पूरी तरह से नियंत्रित करने में एक मुख्य भूमिका निभानी है! स्कूलों/कॉलेजों और निजी ट्यूशन कक्षाओं के लिए निर्देश इस प्रकार हैं: चिकनगुनिया और डेंगू मच्छरों के काटने से होता है - एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस जो अपने काटने के माध्यम से वायरस को रक्त में संचारित करते हैं। यह एक ज्ञात चिकित्सा तथ्य है कि ये मच्छर रात की तुलना में दिन के समय अधिक सक्रिय होते हैं और काटते हैं। हमारे बच्चे अपना अधिकांश दिन स्कूल, कॉलेज और ट्यूशन कक्षाओं में बिताते हैं। यह देखा गया है कि कई बार बच्चे पहले 'दिन के समय मच्छरों के काटने' से संक्रमित होते हैं और फिर ये बीमारियाँ मच्छरों के काटने से परिवार के अन्य सदस्यों में फैलती हैं। जबकि शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग सेंटर भी रोकथाम में अपना योगदान दे रहे हैं, मच्छरों के प्रजनन को रोकने और काटने से बचने के लिए उनके द्वारा किया गया आक्रामक दृष्टिकोण हमें जादुई रूप से प्रकोप से बाहर निकाल सकता है।

विद्यालयों, महाविद्यालयों और ट्यूशन कक्षाओं द्वारा निम्नलिखित उपायों को आक्रामक और सख्ती से लागू किया जाना चाहिए


1) छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म फुल पैंट, ट्राउजर/स्लैक्स (कई विद्यालयों की सर्दियों की यूनिफॉर्म) मोजे के साथ पहनने की अनुमति/निर्देश/अनिवार्य रूप से दी जानी चाहिए। इससे डेस्क और बेंच के नीचे मच्छरों के काटने से बचा जा सकेगा और बीमारियों को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी। 2) विद्यालय/कॉलेज आते समय, कक्षाओं में प्रवेश करते समय मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाना अनिवार्य किया जाना चाहिए। 3) संस्थानों में कक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले और कक्षा समाप्त होने के बाद मच्छर भगाने वाले वेपोराइजर और हर्बल मच्छर भगाने वाले स्प्रे का उपयोग किया जाना चाहिए। 4) सभी पानी के कंटेनरों को नियमित रूप से ढककर साफ किया जाना चाहिए। पोखरों या कहीं भी जमा पानी को हर दिन साफ ​​किया जाना चाहिए। पोखरों को रोकने के लिए मैदान को भरा जाना चाहिए। 5) विद्यालय परिसर में अतिरिक्त घास, अवांछित खरपतवारों को काटा जाना चाहिए, और झाड़ियों की छंटाई की जानी चाहिए। पर्यावरण को स्वच्छ और स्वास्थ्यकर बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए। 6) छात्रों को मच्छर जनित बीमारियों के बारे में निवारक उपायों के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए।
आइये हम चिकनगुनिया, डेंगू और मलेरिया की रोकथाम में प्रिंसिपल, शिक्षक, हेडमास्टर, हेडमिस्ट्रेस, निदेशक, प्रबंधन समिति के सदस्य, माता-पिता, डॉक्टर और जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपनी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका को समझें। हमारे छोटे-छोटे काम मिलकर इस प्रकोप को नियंत्रित करने में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। मुझे यकीन है कि हम सब मिलकर इस प्रकोप को जल्द ही खत्म कर सकते हैं!

- डॉ. उदय बोधनकर, प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ 
   (COMHAD UK के कार्यकारी निदेशक)
लेख 1450233522197327660
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list