Loading...

उभरते सितारे में 'आजादी के मतवाले'


नागपुर। भारत एक जमीन का टुकड़ा नहीं, राष्ट्र पुरुष है। हमें जीना है इसी देश के लिए, और मरना है इसी देश के लिए। भारत देश जब आजाद हुआ, तो आप जैसे ही मातृ शक्तियों के कारण। जिन्होंने उन सपूतों को जन्म दिया, जो आगे देश के लिए शहीद हुए। जिनके नाम आज यहां उभरते सितारे मे यह बच्चे ले रहे हैं। मैं सभी माता-पिता से निवेदन करती हूं कि, वह अपने बच्चों को इतिहास बताएं। किन परिस्थितियों में देश को आजादी मिली। मंगल पांडे कौन है, तात्या टोपे कौन है, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई का समाज के प्रति क्या दायित्व रहा। बच्चों को बताएं। और, बच्चों को देश सेवा के लिए प्रेरित करें। एक करियर का डिफेंस भी बेहतर ऑप्शन है। जहां लड़का हो या लड़की अधिकारी बन सकती है। जहां, सबसे ऊपर देश के प्रति सेवा का अवसर मिलता है, और वह देश का गौरव बढाता है। यह विचार डॉ. राजेश्वरी वानखडे जी ने बच्चों और उनके अभिभावकों के बीच रखें।


विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन का नवोदित प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के लिए समर्पित लोकप्रिय उपक्रम 'उभरते सितारे'। जिसके अंतर्गत 'आजादी के मतवाले' थीम पर देश के वीर शहीदों के नाम, ज्ञानवर्धक, संगीतमय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में रक्षणम डिफेंस अकादमी की निर्देषिका डॉ. राजेश्वरी वानखडे जी उपस्थित थीं। इनका सम्मान, संयोजक युवराज चौधरी और सहसंयोजिका वैशाली मदारी ने स्वागत वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर किया।


कार्यक्रम की शुरुआत, प्रस्तावना के रूप में संयोजक युवराज चौधरी ने 'आज़ादी के मतवाले' विषय पर विस्तृत जानकारी बच्चों को दी। तत्पश्चात, बच्चों ने भी इस थीम पर अपने विचार, शहीदों के नाम, गीत और नृत्य से सबको मंत्रमुग्ध किया। जिसमें, सुमधुर गीतों की श्रृंखला मे शर्वरी ठाकरे, आस्था गुजर, ओम कोंडावार, दोर्फी जनबंधु, ओजस्वी नास्कर, लावण्या घागरे, अगम्य वानखेडे, मयुरी कोंडावार और भव्या अरोरा के गीत ने सबका मन जीत लिया। पर्व डांस एकेडमी से मनस्वी कोकणकर, पूर्वांशी निलटकर, मिशिका हेडाऊ, लावण्या घागरे, जयश्री घागरे और मैथिली पराते ने सुंदर नृत्य की प्रस्तुति से मन मोह लिया। 


प्रतिभाशाली बच्चों की प्रस्तुतियों को अभिषेक दिक्षित, समीर देशपांडे, मोहन खन्ना, स्मिता वानखेडे, वेदप्रकाश अरोरा, डीपी भावे, मीनाक्षी केसरवानी, वंदना जनबंधु, साधना ठाकरे, डॉ रोमन जनबंधु, सुधा सावरकर, दीपाली हेडाऊ आदि ने बहुत सराहा। कार्यक्रम में प्रशांत शंभरकर ने सहयोग किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन सहसंयोजिका वैशाली मदारे ने किया। तथा, उपस्थित सभी दर्शकों, अभिभावकों और कलाकारों का आभार संयोजक युवराज चौधरी ने व्यक्त किया।
समाचार 5263003754230185924
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list