Loading...

मनपा शालाओं के शिक्षकों का प्रशिक्षण अभियान शुरू


असोसिएशन फॉर रिसर्च एंड ट्रेनिंग इन बेसिक सायंस एजुकेशन व मनपा का आयोजन

नागपुर। मनपा और असोसिएशन फॉर रिसर्च एंड ट्रेनिंग इन बेसिक सायंस एजुकेशन के संयुक्त तत्वावधान में मनपा शालाओं के शिक्षकों की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गयी. उद्घाटन मनपा अतिरिक्त आयुक्त आंचल सूद ने किया. एआरटीबीएसई के कार्याध्यक्ष राजाराम शुक्ल, सचिव और मुख्य प्रशिक्षक सुरेश अग्रवाल, मनपा शिक्षणाधिकारी साधना सयाम प्रमुखता से उपस्थित थे. इस अभियान के तहत लगभग दो वर्षों में 30 प्रशिक्षण सत्र होंगे. 


श्री अग्रवाल ने कहा कि यह प्रशिक्षण सत्र मनपा शालाओं के शिक्षकों के लिए है. इसमें वे शिक्षक भी लाभान्वित होंगे जो विज्ञान के अतिरिक्त अन्य विषयों के हैं. प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों की धारणागत समझ को विकसित करना है. समझ की कमी की वजह से ही अध्यापन बोझिल हो जाता है. कक्षाओं में पढ़ाने का तरीका शिक्षकों का अपना होगा, परन्तु शिक्षकों में कन्सेप्चुअल अंडरस्टैंडिंग बदलने से पढ़ाने में भी अंतर आएगा.  


रटने की बजाए सोचने पर ज्यादा जोर – गोयल
मनपा अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल ने कहा कि अब समय बदल चुका है. मोबाइल, इंटरनेट के इस युग में बच्चे पहले की अपेक्षा अधिक स्मार्ट हो गए हैं. विषय को वे जल्दी पिकअप करते हैं और इधर-उधर से उसकी खोज भी करते हैं. इसलिए उन्हें रटने की पुरानी पद्धति से छुटकारा दिलाना होगा. उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे इस तरीके से बच्चों को पढ़ाएं कि उन्हें सोचने पर मजबूर होना पड़े. मनपा शालाओं की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था पर असंतोष जताते हुए उन्होंने कहा कि लगातार बच्चों की संख्या कम हो रही है. कुछ शालाओं को बंद करना पड़ा है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि हमने बदलाव को स्वीकार नहीं किया है. इस कार्यशाला से शिक्षकों में बदलाव आएगा और विपरीत सामाजिक परिस्थितियों से आने वाले विद्यार्थी लाभान्वित होंगे. 
संचालन मनीषा मोगलेवार ने किया. नीता गडेकर ने कार्यक्रम की रूपरेख रखी. शिक्षकगण नीलिमा अढ़ाऊ, जागृति मेश्राम, कालिदास नाखाड़े प्रशिक्षण सत्र में सहयोग दे रहे हैं.
समाचार 3743144090263874626
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list