Loading...

'उभरते सितारे' में 'राष्ट्र और हमारा दायित्व'


नागपुर। राष्ट्र निर्माण के लिए मजबूत लोकतंत्र की आवश्यकता है ।जो हमारे संविधान ने कलम 51 (अ) में हमें दिया है कि, राष्ट्र के प्रति हमारा दायित्व क्या होना चाहिए। जिसमें सभी धर्मों से बड़ा राष्ट्र धर्म और सभी भक्ती से बड़ी हमारी राष्ट्रभक्ति है। सभी धर्मों में श्रद्धा होना चाहिए लेकिन, अंधश्रद्धा नहीं। सभी से समानता, मित्रता का भाव होना चाहिए, महिलाओं का सम्मान होना चाहिए। हम अगर अच्छा सीखेंगे तो, दूसरों को भी अच्छा सीखा पाएंगे। आपकी अच्छाई समाज को दिया जा सकने वाला बेहतरीन उपहार है। जाती पाती से ऊपर उठकर, पर्यावरण और स्वच्छता पर भी ध्यान देना जरूरी है। यह विचार सुभेदार वसंत पत्थे जी ने बच्चों और उनके अभिभावकों के बीच रखे।


विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन का नवोदित प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के लिए समर्पित लोकप्रिय उपक्रम 'उभरते सितारे'। जिसके अंतर्गत 'राष्ट्र और हमारा दायित्व' थीम राष्ट्र के प्रति हमारी जिम्मेदारी पर ज्ञानवर्धक, संगीतमय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में भारतीय थलसेना से सेवानिवृत वसंत प्रभाकर पत्थे जी उपस्थित थे। इनका सम्मान, संयोजक युवराज चौधरी और सहसंयोजिका वैशाली मदारे ने स्वागत वस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर किया। इस अवसर पर विशेष रूप से भारतीय सेवा से सेवानिवृत ब्रिगेडियर सुनील गांवपांडे जी भी उपस्थित थे।


कार्यक्रम की शुरुआत, प्रस्तावना के रूप में संयोजक युवराज चौधरी ने 'राष्ट्र और हमारा दायित्व' विषय पर विस्तृत जानकारी बच्चों को दी। तत्पश्चात, बच्चों ने भी इस थीम पर अपने विचार, देश प्रेम से ओतप्रोत लघु नाटिका,  देशभक्ति गीत और नृत्य से सबको मंत्रमुग्ध किया। जिसमें, विशेष रूप से ई नेक्सेस ईरा इंटरनेशनल स्कूल के 33 विद्यार्थियों ने शहीद राजगुरु, सुखदेव और भगत सिंह पर भाव विभोर कर देने वाली बेहद संवेदनशील नाटिका प्रस्तुत कर सभी को द्रवित कर दिया। सुमधुर गीतों की श्रृंखला मे स्नेहल संगीत विद्यालय के  निखिल शेर्जे, चिन्मय कुमार, संबोध सुनील मेश्राम, हर्षवर्धन भनवासे, आरव भनवासे,  मीत दुरूगकर, आर्यन गावंडे, अर्चित टिकास, अदिति बोधकर, कार्तिकी डहारे, युवराज बावरी, प्रतीक मार्कंडे, ओम कोंडावर आदि ने देशभक्ति के गीत वाद्य यंत्रों के साथ गाकर सबका मन जीत लिया। देवांशी पटनायक और संपूर्ण रेमडल ने सुंदर नृत्य की प्रस्तुति से मन मोह लिया। 


प्रतिभाशाली बच्चों की प्रस्तुतियों को अभिभावकों के साथ ई नेक्सेस ईरा इंटरनेशनल स्कूल के निर्देशक राजेश मोहतुरे, व्यवस्थापक स्पंदन रायमंडल, शिक्षिका दीप्ति सांगोले, दीपिका वाघमारे, कोमल अष्टांकर, मोनिका रायमंडल, रेणुका गौर, निक्षिता मेहरकुरे, शीतल पचधारे, स्नेहल संगीत विद्यालय के शिक्षक राहुल बोबडे, आदि ने बहुत सराहा। कार्यक्रम में प्रशांत शंभरकर ने सहयोग किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन सहसंयोजिका वैशाली मदारे ने किया। तथा, उपस्थित सभी दर्शकों, अभिभावकों और कलाकारों का आभार संयोजक युवराज चौधरी ने व्यक्त किया।
समाचार 7838773260392890479
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list