Loading...

श्री कलगीधर सत्संग मंडल में सिंधी त्योहार 'थदड़ी' और श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की भव्य तैयारी

श्री दसम ग्रंथ में से श्रीकृष्ण अवतार पर माधवदास ममतानी करेंगे प्रवचन

नागपुर। जरीपटका स्थित श्री कलगीधर सत्संग मंडल के तत्वावधान में गुरुवार 7 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्म व शुक्रवार 8 सितंबर  को गोपालकाला कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। 

संयोजक अधि. माधवदास ममतानी के अनुसार मंगलवार 5 सितंबर (षष्ठी) को 'थदड़ी' (सिंधी त्योहार) हेतु ठंडा पकाना, बुधवार 6 सितंबर (सप्तमी) को थदड़ी पूजन व ठंडा खाना, गुरुवार 7 सितंबर (अष्टमी) को श्रीकृष्ण जन्म (जन्माष्टमी) व शुक्रवार 8 सितंबर गोकुलअष्टमी (नवमी) को गोपाल काला है।

श्रीकृष्ण जन्म के अवसर पर श्री कलगीधर सत्संग मंडल में गुरुवार 7 सितंबर को सुबह 6 से 8.30 बजे तक सत्संग-कीर्तन-प्रवचन का आयोजन किया गया है। शुक्रवार 8 सितंबर को गोपाल काला (श्रीकृष्ण का गोकुल में प्रकट होना) के अवसर पर दोपहर 2 बजे पंच श्री जपुजी साहिब व श्री सुखमनी साहिब का सामुहिक पाठ होगा व तत्पश्चात शाम 5 बजे गुरबाणी कीर्तन प्रवचनकार दादा श्रीमान माधवदास ममतानी ‘वकील साहिब’ श्री दसम ग्रंथ में से श्रीकृष्ण अवतार पर प्रवचन करेंगे।

संयोजक दादा वकील साहिब के अनुसार श्रीकृष्ण जीवन चरित्र का उल्लेख अनेक धार्मिक ग्रंथों में मिलता है इनमें से एक ग्रंथ है ‘श्री दसम ग्रंथ’ जिसकी रचना दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंदसिंघजी ने की है। 

यह ग्रंथ श्री नांदेड़ साहिब के तखत सचखंड श्री हजूर साहिब, तखत हरिमंदर साहिब पटना व भारत के कई अन्य गुरुद्वारों में विराजमान है। श्री गुरु गोबिंदसिंघ दसम ग्रंथ में लिखते हैं कि इस श्रीकृष्ण कथा के सुनने व गायन से दुख दर्द दूर होते हैं। श्री गुरु गोबिंदसिंघ ने श्री दसम ग्रंथ में 24 अवतारों का विस्तृत वर्णन किया है।

कार्यक्रम का समापन आरती, ग्यारह गुरुओं व दसम ग्रंथ में वर्णित मां भगवती की स्तुति, अनंद साहिब, अरदास व प्रसाद वितरण के साथ होगा। संयोजक अधि. माधवदास ममतानी ने सभी धर्मप्रेमियों से कार्यक्रम में अधिकाधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है।
समाचार 9092182295385160842
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list