Loading...

कमर की परिधि संबंधी जटिलताओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संकेतक है

प्रख्यात पोषण विशेषज्ञ निकिता पाटिल रामटेके

नागपुर। 'द न्यूट्रा पावर' श्रृंखला, एपिसोड 2 का आयोजन शनिवार 26 अगस्त को दोपहर 1:00 बजे डेमशेड गोंदिया, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मे आहार जागरूकता शिक्षा का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और एनीमिया की जांच की गई। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के डीजल लोको शेड, मोतीबाग मे पहले सफल कार्यक्रम पोषण परामर्श सत्र के बाद, देवत्रा मजूमदार, (ADME) डेमु शेड, गोंदिया, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा दोबारा सत्र के लिए 'द न्यूट्रा पावर' टीम को आमंत्रित किया गया था।

आजकल की तेज़ रफ़्तार और आपस में जुड़ी हुई दुनिया में मोटापे की दर में भारी वृद्धि हो रही है। इसके पीछे प्रमुख कारण बदलती जीवनशैली, प्रमोशनल और आसान तरीके से अस्वास्थ्यकर कैलोरी वाले जंक फूड को अपनाना और मोटापे की जटिलताओं को आमंत्रित करना है। 

एक वेलनेस कोच, प्रमाणित मधुमेह शिक्षक और पेशेवर रूप से योग्य प्रख्यात पोषण विशेषज्ञ निकिता पाटिल रामटेके ने एक शक्तिशाली जागरूकता शिक्षा पर जोर दिया, और हमारे सम्मानित रेलवे कर्मचारियों को मोटापे से बचाने के लिए कमर-ऊंचाई और कमर कूल्हे की गणना के रहस्य को उजागर किया, जो आगे की जटिलताओं का कारण बनता है। 

उन्होंने कक्षा सत्र लिया और लोगों को आदर्श शरीर के वजन, कमर ऊंचाई और कमर कूल्हे के अनुपात के मूल्यों को मापना सिखाया। उन्होंने कमर की परिधि के एक महत्वपूर्ण पहलू पर सामाजिक ध्यान आकर्षित करने और अपने स्वयं के वजन की व्यक्तिगत सीमाएं निर्धारित करने के लिए सरल मापने वाला टेप भी वितरित कर अपनी इस भूमिका बहोत अच्छे से निभाया, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के कर्मचारियों ने अपनी नियमित जीवनशैली में वजन प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका को समझा। 

श्रीमती निकिता पाटील रामटेके ने स्वस्थ घर का बना खाना खाकर वजन प्रबंधन का पाठ भी शामिल किया। वह सेव और अमरूद के आकार के मोटापे की लाइव तस्वीरों में सफलतापूर्वक शामिल हुईं और लोगों का ध्यान आकर्षित किया, जो आम तौर पर कमर के ऊपर और नीचे होता है। 50 से अधिक कर्मचारियों ने क्लिनिकल सलाहकार आहार विशेषज्ञ श्रीमती निकिता पाटील रामटेके द्वारा लिए गए इस गतिशील सत्र का लाभ उठाया था और 'द न्यूट्रा पावर' टीम ने इस सामाजिक कारण के लिए नागपुर से गोंदिया तक की यात्रा की थी। श्रीमती निकिता पाटील रामटेके ने आर.के. देवांगन, सीनियर डीएमई, मोतिबाग़ एवं देवत्रा मजूमदार, गोंदिया एडीएमई को विनम्र आभार व्यक्त करते हुए सत्र का समापन किया और रेलवे कर्मचारियों के बीच आहार जागरूकता फैलाने में उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। इस सम्मानित संकाय के अलावा, उन्होंने अविनाश रामटेके को भी धन्यवाद दिया, जो पूरी गतिविधि के लिए ईंधन थे और 'द न्यूट्रा पावर' ऊर्जावान टास्क फोर्स  विवेक नगरारे, जितेंद्र तिरपुडे, पंकज वालदे और रोशन राउत, और को भी धन्यवाद दिया।
समाचार 2277528976014868349
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list