Loading...

पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के बाद सेवाएं एवं सावधानी जरुरी



रोजाना हो रही सड़क दुर्घटना, रोजगार, यातायात, स्वास्थ्य, शिक्षा प्रणाली में सुधार हो

नागपुर (आनन्दमनोहर  जोशी)। एक दशक में भारत ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की 11 वें क्रमांक से पांचवे क्रमांक पर अपना स्थान अर्थव्यवस्था में बना चुका है. 

लेकिन अब भी भारत से आगे चार देशों में अमेरिका, जापान, जर्मनी, चीन भारत के मुकाबले आगे है. जनसंख्या के मामले में भारत आनेवाले वर्षों में चीन को पछाड़कर प्रथम स्थान का देश बन सकता है. 

एक समारोह के दौरान भारत की वर्तमान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधार को महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया. भारतवासियों के लिए यह गर्व की बात है. हमारे देश में रोजाना सैकड़ो सड़क दुर्घटनाये हो रही है. 

इसके लिए राजमार्ग, राष्ट्रीय मार्ग पर यातायात व्यवस्था सुधार के साथ सुरक्षा अधिकारियों की चेकपोस्ट, पुलिस चौकी व्यवस्था को तंदुरुस्त और मुस्तैद करना होगा. कोरोना महामारी के बाद कैंसर, दिल की बिमारियों, किडनी, लिवर, फेफड़े की बीमारियों से अनेक नागरिक काल का शिकार हो रहे है.  

ऐसे में सस्ते इलाज, दवाइयों की व्यवस्था के साथ मोहल्ला क्लीनिक की व्यापक व्यवस्था भी जरुरी है. स्वरोजगार मंत्रालय द्वारा रोजगार की व्यापक व्यवस्था घर घर बेरोजगारों की खोज का अभियान और सर्वेक्षण जरुरी है. 

आज 75 वें स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव वर्ष तक भारत में बेरोजगार  लोगों का  सर्वेक्षण नहीं किया गया है. केवल वोट बटोरने के लिए भारत के चुनाव अधिकारियों और मंत्रालय के कर्मचारियों का उपयोग किया जाता रहा है. वर्तमान में बच्चों, युवाओं को शिक्षा के साथ स्वयं रोजगार के कार्यक्रम करने की शीघ्र जरुरत है.  
जहाँ एक ओर भारत के मंत्रीगण नए संसद भवन का निर्माण कार्य करवा रहे है. 

उसी तरह महत्वपूर्ण मंत्रालयों के कैबिनेट मंत्री भी अपने अपने मंत्रालय और अपने काम के लिए जिम्मेदार रहते ह, तो भारत विश्व की महाशक्ति बन सकता है. इसके लिए भारत सरकार को एक श्वेतपत्र जारी कर लोकसभा, राज्यसभा के साथ देश की 29 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश की सरकार को भी शामिल करना होंगा.
समाचार 4595053707805688434
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list