Loading...

किंग कोबरा आर्गेनाइजेशन यूथ फोर्स का गणेश मूर्तियों के विसर्जन मे योगदान


पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए घरेलू तथा सार्वजनिक गणेश मंडलों को की मदत

नागपुर। सक्करधरा तालाब परिसर में अनंत चतुर्दशी के पावन दिन सुबह से रात पौने दो बजे तक परिसर में लगे लगभग 17 कृत्रिम टैंकों और 3 कृत्रिम तालाबों में हर साल की तरह इस साल भी सामाजिक संगठन किंग कोबरा आर्गेनाइजेशन यूथ फोर्स के कार्यकर्ताओं ने संस्थापक अध्यक्ष- अरविंदकुमार रतूड़ी के नेतृत्व में लगभग 8100 घरेलू और 10 सार्वजनिक गणेश मंडलों की मूर्तियों का विसर्जन स्वयं भी करने के साथ साथ महानगर पालिका प्रशासन, मूर्ति विसर्जन करने को लेकर आने वाले गणेश भक्तों को मूर्तियां पूरी श्रद्धा एवं रिती-रिवाज के साथ ही पर्यावरण संरक्षण का पूरा ध्यान रखते हुए विसर्जित करवाने में मदद की।  

मूर्तियों के साथ आने वाले असंख्य टन निर्माल्य को एकत्रित करके निर्माल्य कलश और निर्माल्य रथों में जमा करने, जमा करवाने में भी मनपा प्रशासन की मदद की। जो लोग मूर्ति विसर्जन करने में असमर्थ थे उनके भी घरों से मूर्तियां और निर्माल्य एकत्रित किया और यह धार्मिक एवं सामाजिक उपक्रम सिर्फ अंनत चतुर्थी के दिन ही नहीं बल्कि बप्पा की मूर्ति स्थापना दिवस के बाद से ही किया जाता है।  

यह सामाजिक संगठन लगभग दस सालों से यह कार्य  निःशुल्क, निस्वार्थ, निर्भीक, निष्पक्ष होकर कर रहा है और सक्करधरा तालाब परिसर में किंग कोबरा आर्गेनाइजेशन यूथ फोर्स यह उपक्रम शासन प्रशासन के साथ मिलकर करने वाली एकमात्र संस्था है जिस प्रकार फुटाला तालाब नौ सेना परिसर में कौस्तव चटर्जी के नेतृत्व में ग्रीन विजल फाऊंडेशन सेवा देने वाली एक मात्र संस्था है। 

सक्करधरा कृत्रिम टैंकों और कृत्रिम तालाबों में मूर्तियां विसर्जन, निर्माल्य एकत्रित करने के अलावा सामाजिक संगठन किंग कोबरा आर्गेनाइजेशन यूथ फोर्स द्वारा संस्थापक अध्यक्ष अरविंदकुमार रतूड़ी के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण, यातायात व्यवस्था नियंत्रित करने, पानी बिजली, बचाने मूर्तियां विसर्जन करने आने वाले भक्तों को अपने कीमती आभूषणों को सुरक्षित रखने, पीओपी मूर्तियों का वहिष्कार करते हुए मिट्टी की मूर्तियों की ही स्थापना करने, व्यवस्था सुचारू रूप से नियंत्रित करने आदि विषयों पर जनजागृति अभियान चलाया जाता है और महानगर पालिका, पुलिस शासन प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर निशुल्क, निस्वार्थ, निर्भीक, निष्पक्ष होकर अपनी सामाजिक सेवा दी जाती है। 

इस उपक्रम में किंग कोबरा आर्गेनाइजेशन यूथ फोर्स को मदद करने में संभाजी अखाड़ा परिषद के विक्रम भौसले और उनकी टीम, वूमेंस कालेज नंदनवन NSS की टीम, भांडेप्लाट युवक मित्र मंडल टीम किंग कोबरा के अरविंदकुमार रतूड़ी, अतुल पिंपडकर, डॉ स्वनिल दत्ता, मनीत आड़े, रोहित कुलमेते, जय ठाकुर, नितिन खुशाल बोरकर, अखिलेश राऊत, अनिकेत पत्रे, अप्पी खाटके, विजय रहाटे, संदीप बोरगे, अजय पुसनाके, गणराज घोडाम, देहपाल सिडाम आदि असंख्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
समाचार 2333973264166047721
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list