Loading...

स्वतंत्रता दिवस पर गणेश पुंडे को तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों से किया सम्मानित



नागपुर/लातूर। 15 अगस्त भारतीय स्वतंत्रता दिवस और आझादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर गणेश पुंडे के विश्व रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर सम्मान डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर के पोते डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर, शून्य से शिखर तक के, सीईओ डॉ. चंदर कला सिंह द्वारा प्रदान किया गया। मुंबई में  विश्वशांती दूत डॉ. सुधीर तारे के साथ, भारत के विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कवि गणेश तुकाराम पुंडे महाराष्ट्र के लातूर जिले के धणेगांव के एक बेहद गरीब ग्रामीण इलाके से सफलता हासिल करने वाले एक युवा व्यक्ति, एक प्रेरक जीवन यात्रा के साथ, जिन्होंने सामाजिक मुद्दों पर कविता लिखी और साहित्य जगत में अपना नाम बनाया।

ओएसिस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस दिल्ली की अध्यक्ष और सीईओ डॉ सुषमा शाहरावत ने गणेश पुंडे के सामाजिक-साहित्यिक शैक्षिक कार्यों का अध्ययन किया और दिल्ली में इंडियन आइकन अवार्ड से सम्मानित किया।  इसके साथ ही स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव में वुई केयर द्वारा राष्ट्रीय गौरव रत्न पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर गणेश पुंडे को बधाई दी जा रही है।

गणेश तुकाराम पुंडे ग्रामीण क्षेत्रों के एक कवि हैं और उन्होंने बहुत कठिन यात्रा के माध्यम से अपना नाम बनाया है।  उनका पहला कविता संग्रह टायगा मनत था और उन्होंने लगातार तीन बार अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन में भाग लिया।  

अब तक, उन्होंने कई राज्य स्तरीय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कवि बैठकों में भाग लिया है और उन्हें राज्य स्तरीय साहित्य साधना, साहित्य रत्न, साहित्य सेवा सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उनके काम की मान्यता में 2020 में भारत सरकार के माई स्टैम्प के तहत एक डाक टिकट जारी किया गया है। 

अमेरिका के नासा अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र द्वारा मंगल मिशन दुनिया के कुछ गणमान्य व्यक्तियों के नाम और जानकारी को एक पर उत्कीर्ण करके मंगल ग्रह पर भेजेगा। जुलाई 2026 में चिप। इसमें यह विश्व शांति राजदूत डॉ. सुधीर तारे द्वारा निशो से शिखर तक के व्यक्तियों का चयन है। उनमें से एक ग्रामीण मराठी कवि गणेश पुंडे का नाम है। नासा द्वारा गणेश पुंडे का बोर्डिंग पास जारी कर दिया गया है। उनकी सफलता की व्यापक रूप से सराहना की जाती है
समाचार 4316206736076442492
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list