Loading...

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गणेशोत्सव की व्यापक तैयारियां जोरशोर से प्रारम्भ

 

चितार ओली, कुम्भरपुरा में मूर्ति निर्माण तेज गति से  शूरू

नागपुर। शहर के चितार ओली सहित मूर्ति निर्माण के कई क्षेत्रों में मूर्ति निर्माण का काम शुरू हो चुका है। 18 अगस्त को राष्ट्रीय स्तर पर जन्माष्टमी और 31 अगस्त को श्रीगणेश चतुर्थी मनाई जाएंगी. इसके लिए शहर के मूर्तिनिर्माण परिसरों में रिमझिम बरसात के बीच कलाकार एक फूट से दो फूट की श्रीकृष्ण की प्रतिमाये बना रहे हैं। 

साथ ही दस  दिवसीय महाराष्ट्र गणेशोत्सव के लिए  कलाकारों द्वारा  एक फुट से चार फुट तक  की गणेश प्रतिमा का निर्माण चितार ओली, कुम्भारपुरा, सेंट्रल एवेन्यू समेत कई क्षेत्र में किया जा रहा है.  स्वतंत्रता के 75 वर्ष के मौके पर इस बार राष्ट्रभक्ति के साथ मनाया जाएगा. देश भर में हर घर तिरँगा के साथ हर घर अनेक में एकता के साथ श्रद्धा, भक्ति का पर्व लोकमान्य तिलक के घोष वाक्य के साथ मनाया जाएगा. जो कि स्वतन्त्रता मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है मै उसे लेकर रहूंगा. 

शहर के मूर्तिकारों का कहना है कि इस वर्ष शासन की तरफ से चार फुट के ऊपर की ऊंचाई की प्रतिमा निर्माण पर प्रतिबंध लगाने से अनेक कलाकार  आर्थिक रूप से कमजोर हो गए है. कलाकारों का कहना है कि स्वतन्त्रता के 75 वर्ष बाद भी मूर्तिकला व्यवसाय स्वतंत्र नहीं है. 

चितार ओली, कुम्भारपुरा मे कई कलाकार हैं जो कि अब बेरोजगार हो चुके हैं. चितार ओली  और  कुम्हारपूरा परिसर में महामारी के बाद मूर्तिकारों की भारी  कमी हो चुकी है. जहाँ पहले दस कलाकार काम कर रहे थे. अब दो से तीन कलाकार ही कार्य करने आ रहे है.
समाचार 538328557758310595
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list