Loading...

'कोविड 19 से निपटने के लिए नई रणनीतियाँ' पर व्याख्यान



नागपुर। डॉ. संतोष नरवड़े, वरिष्ठ वैज्ञानिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे ने वीएनआईटी में आयोजित 14वें प्रो.वी.जी.भिडे मेमोरियल लेक्चर के रूप में 'कोविड 19 से निपटने के लिए उपन्यास रणनीतियाँ' पर व्याख्यान दिया।

व्याख्यान का आयोजन संयुक्त रूप से महाराष्ट्र एकेडमी ऑफ साइंसेज, नागपुर चैप्टर, वीएनआईटी, फिजिक्स प्रमोशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट, नागपुर चैप्टर और भिड़े परिवार के सदस्यों द्वारा किया जाता है।

प्रारंभ में, प्रोफेसर वी.के.देशपांडे, भौतिकी विभाग के प्रमुख वीएनआईटी और उपाध्यक्ष एमएसीएस ने सभा का स्वागत किया और प्रो.वी.जी.भिडे का संक्षिप्त बायोडाटा दिया।

डॉ. नरवाडे ने अपने व्याख्यान की शुरुआत COVID 19 वायरस की संरचना का वर्णन करके की।  उन्होंने COVID 19 संक्रमण का पता लगाने के लिए उपलब्ध विभिन्न परीक्षणों की गणना की।  उन्होंने बहुत ही सरल तरीके से COVID 19 वायरस की संरचना का वर्णन किया और इसके फैलने के तरीके और विभिन्न लक्षणों के कारण के बारे में भी बताया।  

उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार मनुष्य आंशिक कोविड में वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता प्राप्त करता है। डॉ. नरवाडे ने कोविड-19 वायरस के खिलाफ उपलब्ध विभिन्न प्रकार के टीकों का भी वर्णन किया। व्याख्यान के बाद प्रश्न-उत्तर सत्र हुआ जो बहुत ही संवादात्मक था।

वीएनआईटी के निदेशक प्रो पी एम पडोले ने अध्यक्षीय भाषण दिया। डॉ. पडोले ने पिछले 14 वर्षों से इस व्याख्यान श्रृंखला के संचालन के लिए महाराष्ट्र अकादमी और भौतिकी संवर्धन और चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने युवाओं को वैज्ञानिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने में वीएनआईटी की भूमिका पर भी प्रकाश डाला, जो स्वर्गीय प्रो. भिडे का मिशन भी था। 

डॉ. रश्मि उद्दनवाडीकर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर विभाग और वाइस डीन पब्लिक रिलेशन वीएनआईटी ने वक्ताओं का परिचय दिया। डॉ. गौरी वैद्य ने कार्यक्रम का संचालन किया और डॉ. विदुला कापरे ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।
व्याख्यान में विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों और छात्रों ने बहुत अच्छी संख्या  से भाग लिया।
समाचार 8014236130923015510
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list