Loading...

संवेदनाएं तथा महत्व को समझो : अरविंदकुमार रतूड़ी


बेजुबान प्राणियों तथा बचे हुए भोजन के प्रति कर रहे जनजागृति

नागपुर। प्रसिद्ध समाजसेवी अरविंदकुमार रतूड़ी ने बेजुबान प्राणियों के प्रति संवेदनाएं रखने हेतु तथा बचे कुचे भोजन को यूं ही नष्ट ना करने की मार्मिक अपील के साथ अनेक पहलुओं पर लोगों में बेजुबान प्राणियों तथा बचे हुए भोजन के प्रति जनजागृति कर रहे है। 


अरविंदकुमार रतूड़ी, संस्थापक अध्यक्ष - किंग कोबरा आर्गेनाइजेशन यूथ फोर्स। राष्ट्र निर्माण की और दो क़दम। नारी शक्ति एक सम्मान। पशु क्रूरता के ख़िलाफ़ जंग नागपुर महाराष्ट्र। राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्यकर्ता। 45 सामाजिक संस्थाओं का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय, स्तर पर तथा कई सरकारी संवैधानिक संस्थाओं का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय राज्य स्तर पर है।



इनके द्वारा बताई गई अनेक बातें यदि सभी नागरिक अमल करना शुरू कर दे तो हमारे साथ साथ इन मूक प्राणियों के लिए हितकारी बात होगी।


• घर में खाना बचने पर उसे बासी न रखें और न ही कचरे में फेंके। बल्कि किसी साफ़ बर्तन या पेपर में रखकर अपने आसपास के लावारिश, जख्मी, बीमार, बेजुबान प्राणियों को खाने के लिए दें।


• प्लास्टिक की बैग में खाना न दे क्यूँ कि वो जानवरों के पेट में  खाने के साथ चली जाती हैं।


• बचा हुआ खाना कभी भी कचरे में न डालें। क्यूँ कि कचरे में लोग इस्तेमाल की हुई आलपिन, कीलें, पिनें, ब्लेड, धातु की नुकीली चीजें डालते हैं और जब बेजुबान प्राणी उस कचरे में फेंके गए खाने को खाने जातें हैं। तो खाने के साथ ये सब जानलेवा घातक वस्तुएं उनके मुंह को चीरते हुए पेट में जाकर आंतों को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।

• जब भी आप लोग अपनी गाड़ी पार्क करतें हैं और निकालते हैं, रिवर्स गीयर में लेते हैं तो मेहरबानी कर के अपनी गाड़ी के नीचे अच्छे से देख लें कि कोई बेजुबान जख्मी जानवर या उसके मासूम बच्चे सो तो नहीं रहें हैं।

• जब भी आपके आसपास कोई बेजुबान प्राणियों को मारता हैं तो आप तमाशबीन न बनें बल्कि 100 नम्बर पर फोन करें और अपने आसपास के पुलिस थाने में संपर्क करें। यदि पुलिस आनाकानी करें तो हमें सूचित करें या किसी भी पशु प्रेमी को।

• जब भी आप लोगों के यहाँ पर कोई शादी, ब्याह, सगाई, जन्मदिन या धार्मिक अनुष्ठान होता हैं, और बहुत सारा खाना बच जाता हैं तो उसे फेंके नहीं। बल्कि हमारे संगठन किंग कोबरा ऑर्गेनाइजेशन यूथ फ़ोर्स, महानगर पालिका, नगर निगम, नगर पंचायत, नगर परिषद को सूचित करें। और उनकी टीम बुलाकर अपने शहर के भूखे, गरीबों, अनाथों और लावारिश, जख्मी, बीमार, बेजुबान, मूक प्राणियों को खाने के लिए दें।

• लावारिश, जख्मी, बीमार, बेजुबान प्राणियों की अनदेखी न करें। क्यूं कि उनके दर्द आंसुओं को कोई नहीं देख सकता है, उनकी आवाज़ कोई नहीं सुन सकता हैं। आप उनका दर्द समझे, उनके आंसुओं को देखें, उनकी मूक आवाज़ बुलंद करें।

• जब भी आपको किसी को कुछ उपहार देना हो, सगाई, शादी, जन्मदिन, रक्षा बंधन या किसी भी राष्ट्रीय त्यौहार या धार्मिक त्यौहार पर तो रूपया, पैसा, धन, दौलत, हिरे जवाहरात, कोहिनूर सोना, चांदी, पुष्पगुच्छ न दे। बल्कि एक बेजुबान, लावारिश जख्मी, बीमार, प्राणी खासकर श्वान, गाय या इनके मासूम भूख से रास्ते पर तड़पते बच्चों को दान दे, गिफ्ट दे और देने वाले से उसकी सुरक्षा का वचन ले। और उन्हें भी ये सब नेक कार्य करने की सलाह दे। क्यूँ कि धन दौलत तो आपके मरने के बाद आपके साथ नहीं जाती हैं। आप उपर एक सुई भी अपने साथ लेकर नहीं जा सकते हैं। आप हम नंगे ही आये थे खाली हाथ और नंगा ही जाना हैं। सिर्फ हमारे नेक कर्म ही जाते हैं। क्यूं कि प्राणी सेवा ही ईश्वर हैं।

• रास्ते पर भूख से बिलबिलाते लावारिश, जख्मी, बीमार, बेजुबान प्राणियों खासकर श्वानो को खुद भी गोद ले और दूसरों को भी गोद लेने के लिए प्रेरित करें।

• पूरे देश में सभी प्राणी हितार्थ कार्य करने वाली संस्थाओं, पशु प्रेमियों को भारत सरकार, राज्य सरकारों, महानगर पालिकाओं, नगर निगमों एवं ग्राम पंचायतों से अपील करते हुए एबीसी (नसबंदी) करवाने के लिए दवाब बनवाना चाहिए।

• अगर देश भर में कहीं भी लावारिश, जख्मी, बीमार, बेजुबान प्राणियों या पालतू प्राणियों पर अन्याय, अत्याचार, हिंसा हो रही हैं और आपकी शिकायत कोई सुनने को तैयार नहीं है तो हमें सूचित करें। संपर्क क्रमांक - 90495508549503069860,  9021481630.

सामाजिक 7968308860069015826
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list