Loading...

१४ अप्रेल अग्निशमन सेवा दिवस



सदिया बीत जाती है, कारनामे बयां करते है

उस समय की बात है, जब दुसरा महायुद्ध चल रहा था। जपान ने सिंगापूर को अपने कब्जे मे ले रखा था। और जपानी सेना द्वारा दोस्त राष्ट्राेसे हुयी दुश्मनी के कारण मुंबई बंदरगाह पर खडी ब्रिटिश सेना पर हल्ला करने के आसार नजर आ रहे थे। इस हमले से निपटने के लिये मुंबई बंदरगाह पर भी जबरदस्त तैयारीया चल रही थी। अमेरिका एवं दोस्त राष्ट्राे के जहाज लढाऊसामान लेकर मुंबई बंदरगाह पर आ - जा रहे थे। 

जिसमे १४ अप्रेल १९४४ को फोर्ट स्टिकन नामक जहाज मे धमाका हुआ, इस भीषण धमाके से कुलाबा से खारतक की मुंबई किसी भारी भुकंप के झटके जैसी हिल गयी। आसमान काले धुये से भर गया। इस महाभयंकर धमाके से सारी दुनिया कांप उठी। मगर आज भी यह हादसा था या दुर्घटना, इसका पता नहीं लग पाया।

१४ अप्रेल १९४४ को मुंबई बंदरगाह पर खडे फोर्ट स्टिकन नामक मालवाहक जहाज मे अचानक आग लगने से भयानक विस्फोट हुआ। पोर्ट स्टिकन जहाज रूई की गाठे, चावल की बोरीया, विस्फोटक, युद्ध सामुग्री, गंधक, सोने की विटा आदी सामान से भरा हुआ था। आग लगने की खबर मिलते ही मुंबई फायर ब्रिगेड के शेकडो अधिकारी व कर्मचारी को घटनास्थल पर भेजा गया। अपनी जान की परवाह किये बगैर अदम्य साहस एवं बहादुरी दिखाते हुये इन जांबाज सैनिको ने आग को बुझाने की पुरी कोशीश की और आग को काबु मे कर भी लिया। 

लेकिन जहाज पर विस्फोटक सामुग्री होने के कारण जहाज के कंपार्टमेंट ५ मे भीषण स्फोट हुआ, और ६६ अग्निशमन दल के जवान अपनी जान गवां बैठे। इन ६६ अग्निशमन जवानोंने जिस साहस और बहादुरी का परीचय दिया उसी की याद मे हर साल १४ अप्रेल को देशभर मे राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस मनाया जाता है और ऐसे अग्नितांडव मे दुसरो के लिये अपनी जान की बाजी लगाने वाले शहिदो को श्रध्दांजली दी जाती है।

इस दिवस के विभिन्न आयोजन पुरे सप्ताह भर चलते है, जिसे अग्निशमन सेवा सप्ताह कहते है। इस सप्ताह के दौरान फायर ब्रिगेड द्वारा विभिन्न कारखानो, शैक्षणिक संस्थाओं, ऑईल डिपो, आदी जगहों पर अग्नी से बचाव संबंधी प्रशिक्षण दिया जाता है। अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत नागरीकों को आग से बचाव एवं सावघानी बरतने के मकसद से लोगों को जागरूक करने के लिये तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।


- प्रकाश मोतीराम हेडाऊ

अग्निशमन अधिकारी
BSc, DO (NFSC), ADIS

संस्थापक अध्यक्ष
अस्तित्व फाऊंडेशन, नागपुर (महाराष्ट्र)

अभिवादन 5282707627973662656
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list