Loading...

विश्व रंगमंच दिवस पर 'सितारा कला जा' के एपिसोड का किया सिंधुड़ी ने शुभारंभ




नागपुर में सिंधी रंगमंच की शुरुवात की थी सुंदर बुटाणी ने 


नागपुर। शहर के सिंधी कलाकारों की संस्था सिंधुड़ी यूथ विंग नागपुर के रजत जयंती वर्ष के अंतर्गत  विश्व रंगमंच दिवस पर 'सितारा कला जा' इस कार्यक्रम का आरंभ फेसबुक के सुहिंणा सिंधी पेज पर किया गया. राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित व वरिष्ठ समाजसेवी दादा रोचलदास केवलरामानी की स्मृति में आयोजित  इस कार्यक्रम  का प्रथम एपिसोड नागपुर सिंधी रंगमंच के भीष्म पितामह स्व. दादा सुंदर बुटाणी को समर्पित किया गया. 

सिंधुड़ी यूथ विंग के संस्थापक संयोजक व प्रोग्राम डायरेक्टर तुलसी सेतिया ने प्रस्तावना में कहा कि यह कार्यक्रम हर 15 वें दिन शनिवार को रात 9 बजे होगा। सिंधी रंगमंच व सिंधी संगीत में उल्लेखनीय योगदान देने वाले नागपुर के कलाकारों का समावेश रहेगा। वरिष्ठ रंगकर्मी व भारतीय सिंधू सभा नाग.के महासचिव गोपाल खेमानी ने स्व. सुंदर बुटाणी का सिंधी रंगमंच के प्रति रुझान, अपनी सुपुत्रियों को रंगमंच के लिए प्रेरित करना, उस समय नए कलाकारों को मंच देना। 

सिधुड़ी नाट्य संस्था के अध्यक्ष व निर्देशक हरीश माइदासानी ने स्व.सुंदर बुटाणी के निर्देशित नाटकों  की जानकारी दी। सुहिंणा सिंधी पूना के अध्यक्ष पीतांबर पीटर ढलवानी ने कहा कि ऐसे महान कलाकार को आज के दिन  पूरे समाज की ओर से नमन करता हूं. सिंधी फिल्मों व नाटकों के लेखक किशोर लालवानी ने स्व.बुटाणी द्वारा प्रस्तुत नाटकों में उनके द्वारा निभाई भूभिकाओं के बारे में तथा लिखित व अनुवाद किए नाटकों के बारे में तथा अवार्ड के बारे में बताया। 

सुंदर कला संगम के अध्यक्ष किशन आसूदानी ने उनके संघठन कुशलता पर प्रकाश डाला तथा सुन्दर बुटाणी की स्मृति में प्रति वर्ष नाट्य सौरभ अवार्ड के बारे जानकारी दी.बुटाणी की सुपुत्री व वरिष्ठ कलाकारा संगीता मूरजानी (मुंबई) ने अपने पिता से मिली रंगमच की शिक्षा दीक्षा के अलावा रंगमंच के अनुभव बताये‌।लेखक व निर्देशक तुलसी सेतिया ने कहा कि नागपुर के कलाकारों सुन्दर बुटाणी ने रंगमंच की व अभिनय की बारीकिंयां सिखाईं व देश के अलग अलग शहरों में नाटक पेश किए। 

अहमदाबाद के जगदीश शहदादपुरी ने बुटाणी बहुआयामी व्यक्तित्व बताया। इस अवसर पर वरिष्ठ रंगकर्मी अंकुर  संस्था के अध्यक्ष हरभगवान नागपाल, वरिष्ठ रंगकर्मी गुरमुख मोटवानी, निर्देशिका व लेखिका डा. मीरा जारानी, कलाकार परसराम चेलानी व सिंधुड़ी यूथ विंग के अध्यक्ष राकेश मोटवानी ने अपने विचार व्यक्त किए. इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण रुद्रेश डिजीकाम के पवन मटलानी व प्रेम मटलानी द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम को दर्शकों का अच्छा प्रतिसाद मिला।
कला 7118759888815363185
मुख्यपृष्ठ item

ADS

Popular Posts

Random Posts

3/random/post-list

Flickr Photo

3/Sports/post-list